सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में 2015

 (1)दिलवाले:- रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित और गौरी खान और रोहित शेट्टी द्वारा निर्मित 2015 की भारतीय रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में कलाकारों की टुकड़ी है, जिसमें शाहरुख खान, काजोल, वरुण धवन और कृति सनोन प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यहां फिल्म के बारे में कुछ पूरी जानकारी दी गई है:

  

प्लॉट: फिल्म राज और मीरा की प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो प्रतिद्वंद्वी माफिया परिवारों से ताल्लुक रखते हैं। वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं लेकिन अपने पारिवारिक कलह के कारण अलग हो जाते हैं। सालों बाद, उनके छोटे भाई-बहन वीर और इशिता प्यार में पड़ जाते हैं और अपनी दुश्मनी खत्म करने के लिए उन्हें वापस साथ ले आते हैं।

ढालना:


राज रणधीर बख्शी के रूप में शाहरुख खान

काजोल मीरा देव मलिक के रूप में

वरुण धवन वीर रणधीर बख्शी के रूप में

इशिता देव मलिक के रूप में कृति सनोन

सिद्धू के रूप में वरुण शर्मा

बोमन ईरानी राजा के रूप में

जॉनी लीवर मणि भाई के रूप में

संजय मिश्रा ऑस्कर भाई के रूप में

कबीर बेदी रणधीर बख्शी के रूप में

देव मलिक के रूप में विनोद खन्ना


संगीत: फिल्म का संगीत प्रीतम ने तैयार किया था, जिसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे थे। साउंडट्रैक में सात गाने हैं, जिनमें लोकप्रिय ट्रैक "गेरुआ" और "जनम जनम" शामिल हैं।


रिलीज: फिल्म 18 दिसंबर 2015 को दुनियाभर में रिलीज हुई थी। इसे समीक्षकों से मिश्रित समीक्षाएं मिलीं, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से सफल रही, जिसने 400 करोड़ से अधिक की कमाई की।


पुरस्कार: फिल्म ने रोहित शेट्टी के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का जी सिने पुरस्कार और शाहरुख खान के लिए एक नाटक में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्टारडस्ट पुरस्कार जीता।


प्रोडक्शन: फिल्म की शूटिंग बुल्गारिया, आइसलैंड और भारत में हुई थी। इसे 165 करोड़ के बजट में बनाया गया था और यह अपनी रिलीज़ के समय बनी अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक थी।


कुल मिलाकर, "दिलवाले" एक रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म है जिसमें कलाकारों की टुकड़ी और एक लोकप्रिय साउंडट्रैक है। यह बॉक्स ऑफिस पर एक व्यावसायिक सफलता थी और शैली के प्रशंसकों के साथ लोकप्रिय बनी हुई है।



(2) बाहुबली: - एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित और शोबू यारलागड्डा और प्रसाद देविनेनी द्वारा निर्मित दो भाग की भारतीय महाकाव्य एक्शन फिल्म है। फिल्म में कलाकारों की टुकड़ी है, जिसमें प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, तमन्नाह, राम्या कृष्णन और सत्यराज शामिल हैं। यहां फिल्म के बारे में कुछ पूरी जानकारी दी गई है:

प्लॉट: कहानी महिष्मती के प्राचीन साम्राज्य में सेट की गई है, जहां राज्य के राजा के रूप में ताजपोशी करने के लिए दो चचेरे भाइयों, बाहुबली और भल्लालदेव के बीच सत्ता संघर्ष होता है। पहला भाग "बाहुबली: द बिगिनिंग" बाहुबली के उदय को दर्शाता है और दूसरा भाग "बाहुबली: द कन्क्लूजन" में उसके पतन को दर्शाया गया है और कैसे उसका बेटा महेंद्र बाहुबली भल्लालदेव से बदला लेता है।

ढालना:

अमरेंद्र बाहुबली और महेंद्र बाहुबली / शिवुडू के रूप में प्रभास

भल्लालदेव / पलवलथेवन के रूप में राणा दग्गुबाती

महारानी देवसेना के रूप में अनुष्का शेट्टी

तमन्ना अवंतिका के रूप में

शिवगामी के रूप में राम्या कृष्णन

कटप्पा के रूप में सत्यराज

नासर बिज्जलदेव / पिंगलादेवन के रूप में

संगीत: फिल्म का संगीत एम.एम. कीरावनी द्वारा रचित था, गीत के. शिव शक्ति दत्ता और डॉ. के. रामकृष्ण द्वारा लिखे गए थे। साउंडट्रैक में छह गाने हैं, जिनमें लोकप्रिय ट्रैक "धीवारा" और "साहोर बाहुबली" शामिल हैं।


रिलीज़: "बाहुबली: द बिगिनिंग" 10 जुलाई 2015 को रिलीज़ हुई थी, जबकि "बाहुबली: द कन्क्लूज़न" 28 अप्रैल 2017 को रिलीज़ हुई थी। दोनों फ़िल्में दुनिया भर में हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम सहित कई भाषाओं में रिलीज़ हुई थीं। फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं, दुनिया भर में 2,500 करोड़ से अधिक की कमाई की।


पुरस्कार: इस फिल्म ने कई पुरस्कार जीते, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ विशेष प्रभावों के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ फिल्म (तेलुगु) के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।


प्रोडक्शन: इस फिल्म को लगभग 430 करोड़ के बजट के साथ तेलुगु और तमिल भाषाओं में एक साथ शूट किया गया था। फिल्म में भव्य सेट और युद्ध के दृश्य बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक और विशेष प्रभावों का इस्तेमाल किया गया था।


कुल मिलाकर, "बाहुबली" भव्य पैमाने और दृश्य प्रभावों वाली एक महाकाव्य एक्शन फिल्म है जिसने भारतीय सिनेमा में एक नया मानदंड स्थापित किया है। फिल्म के कलाकारों, संगीत और निर्देशन को दर्शकों और समीक्षकों द्वारा समान रूप से सराहा गया है। फिल्म की सफलता से स्पिन-ऑफ फिल्मों, कॉमिक बुक्स और एक टेलीविजन श्रृंखला का विकास हुआ है।


(3) फैंटम: - कबीर खान द्वारा निर्देशित और साजिद नाडियाडवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर द्वारा निर्मित 2015 की भारतीय एक्शन-थ्रिलर फिल्म है। फिल्म में सैफ अली खान और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि सब्यसाची चक्रवर्ती, राजेश तैलंग और मोहम्मद जीशान अय्यूब सहायक भूमिकाओं में हैं। यहां फिल्म के बारे में कुछ पूरी जानकारी दी गई है:

प्लॉट: फिल्म एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी, दनियाल खान के बारे में है, जिसे 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड को खत्म करने के लिए एक गुप्त ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) द्वारा भर्ती किया गया है।





ढालना:


सैफ अली खान कप्तान डेनियल खान के रूप में

नवाज मिस्त्री के रूप में कैटरीना कैफ

सब्यसाची चक्रवर्ती हरीज़ सईद के रूप में

डेविड कोलमैन हेडली के रूप में राजेश तैलंग

समित मिश्रा के रूप में मोहम्मद जीशान अय्यूब


संगीत: फिल्म का संगीत प्रीतम ने तैयार किया था, जिसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे थे। साउंडट्रैक में लोकप्रिय ट्रैक "अफगान जलेबी" सहित छह गाने हैं।


रिलीज: फिल्म 28 अगस्त 2015 को दुनिया भर में रिलीज हुई थी। इसे आलोचकों से मिश्रित समीक्षाएं मिलीं और यह बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन करने वाली थी।


पुरस्कार: फिल्म एक प्रमुख पुरस्कार विजेता नहीं थी, लेकिन आलोचकों और दर्शकों द्वारा सैफ अली खान के प्रदर्शन की प्रशंसा की गई थी।


निर्माण: फिल्म की शूटिंग बेरूत, लंदन और पंजाब सहित विभिन्न स्थानों में की गई थी। फिल्म का बजट करीब 70 करोड़ रुपए था।


कुल मिलाकर, "फैंटम" एक एक्शन से भरपूर थ्रिलर फिल्म है, जो आतंकवाद के संवेदनशील विषय से संबंधित है। फिल्म के मुख्य कलाकार, सैफ अली खान और कैटरीना कैफ, ठोस प्रदर्शन देते हैं, और संगीत भी फिल्म का एक आकर्षण है। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता नहीं थी, फिर भी यह शैली के प्रशंसकों के बीच पसंदीदा बनी हुई है।


(4) बाजीराव मस्तानी: - संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित और किशोर लुल्ला और संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित 2015 की भारतीय ऐतिहासिक रोमांस फिल्म है। फिल्म में कलाकारों की टुकड़ी है, जिसमें रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं। यहां फिल्म के बारे में कुछ पूरी जानकारी दी गई है:


प्लॉट: फिल्म बाजीराव बल्लाल भट, एक मराठा सेनापति और मस्तानी, बुंदेलखंड की एक योद्धा राजकुमारी के बीच प्रेम कहानी पर आधारित है। यह फिल्म उनके उतार-चढ़ाव भरे संबंधों और सामाजिक मानदंडों और राजनीतिक विरोध के कारण उनके सामने आने वाली चुनौतियों को चित्रित करती है।

ढालना:

बाजीराव बल्लाल भट के रूप में रणवीर सिंह

मस्तानी के रूप में दीपिका पादुकोण

बाजीराव की पहली पत्नी काशीबाई के रूप में प्रियंका चोपड़ा

तन्वी आज़मी राधाबाई, बाजीराव की माँ के रूप में

वैभव तत्वावदी चिमाजी अप्पा, बाजीराव के छोटे भाई के रूप में

संगीत: फिल्म का संगीत खुद संजय लीला भंसाली ने तैयार किया था, जिसके बोल सिद्धार्थ-गरिमा ने लिखे थे। साउंडट्रैक में दस गाने हैं, जिनमें लोकप्रिय ट्रैक "दीवानी मस्तानी" और "पिंगा" शामिल हैं।


रिलीज: फिल्म 18 दिसंबर 2015 को दुनियाभर में रिलीज हुई थी। इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और यह एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने दुनिया भर में 350 करोड़ से अधिक की कमाई की।


पुरस्कार: फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (तन्वी आज़मी) के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, और सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (रणवीर सिंह) के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते।


निर्माण: फिल्म की शूटिंग राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र सहित विभिन्न स्थानों में की गई थी। फिल्म का बजट करीब 145 करोड़ रुपए था।


कुल मिलाकर, "बाजीराव मस्तानी" एक आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से मनोरंजक फिल्म है जो बाजीराव और मस्तानी की महाकाव्य प्रेम कहानी को दर्शाती है। फिल्म के मुख्य कलाकार शक्तिशाली प्रदर्शन देते हैं, और संगीत फिल्म की एक असाधारण विशेषता है। फिल्म की महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता ने संजय लीला भंसाली की स्थिति को भारतीय सिनेमा में अग्रणी निर्देशकों में से एक बना दिया।




(5) ब्रदर्स:- धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले करण मल्होत्रा द्वारा निर्देशित और करण जौहर द्वारा निर्मित 2015 की भारतीय स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। फिल्म में कलाकारों की टुकड़ी है, जिसमें अक्षय कुमार, सिद्धार्थ मल्होत्रा, जैकलीन फर्नांडीज और जैकी श्रॉफ शामिल हैं। यहां फिल्म के बारे में कुछ पूरी जानकारी दी गई है:


प्लॉट: फिल्म दो अलग-अलग भाइयों, डेविड और मोंटी फर्नांडीज के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) टूर्नामेंट में एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं। फिल्म परिवार, मोचन और भाईचारे की शक्ति के विषयों से संबंधित है।

ढालना:

डेविड फर्नांडीज के रूप में अक्षय कुमार

मोंटी फर्नांडीज के रूप में सिद्धार्थ मल्होत्रा

जैकलिन फर्नांडीज जेनी, डेविड की पत्नी के रूप में

गैरी फर्नांडीस, डेविड और मोंटी के पिता के रूप में जैकी श्रॉफ

मारिया फर्नांडीस, डेविड और मोंटी की मां के रूप में शेफाली शाह

संगीत: फिल्म का संगीत अजय-अतुल ने तैयार किया था, जिसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे थे। साउंडट्रैक में लोकप्रिय ट्रैक "ब्रदर्स एंथम" सहित सात गाने हैं।


रिलीज: फिल्म 14 अगस्त 2015 को दुनिया भर में रिलीज हुई थी। इसे समीक्षकों से मिश्रित समीक्षाएं मिलीं और यह एक मध्यम व्यावसायिक सफलता थी, जिसने दुनिया भर में लगभग 150 करोड़ रुपये की कमाई की।


पुरस्कार: फिल्म एक प्रमुख पुरस्कार विजेता नहीं थी।

निर्माण: फिल्म की शूटिंग मुंबई और बैंकॉक सहित विभिन्न स्थानों में की गई थी। फिल्म का बजट करीब 82 करोड़ रुपए था।


कुल मिलाकर, "ब्रदर्स" एक अच्छी तरह से बनाई गई स्पोर्ट्स ड्रामा है, जो दो भाइयों के बीच के बंधन और उनकी मुक्ति की यात्रा को दर्शाती है। फिल्म के मुख्य कलाकार ठोस प्रदर्शन देते हैं, और एक्शन सीक्वेंस फिल्म का एक आकर्षण हैं। हालांकि फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक या आलोचनात्मक सफलता नहीं थी, फिर भी यह शैली के प्रशंसकों के बीच पसंदीदा बनी हुई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post